यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 12 जून 2010

अब पैरों की ताल पर नाचेगी बॉल......

अलग -अलग महाद्वीपों से ३२ सर्वश्रेष्ट टीमे अपने धुरंधर खिलाडियों की सेना के साथ दक्षिण अफ्रीका रवाना हो चुकी है। पूर्वजों की धरती पर पूर्वजो के जितना ही पुराना खेल खेला जायेगा। दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबाल जिसका इतिहास बहुत ही पुराना है , अब उसका जादू पूरी दुनिया के सर चढ़ कर बोलेगा। ३१ दिन ३२ टीमे रोज एक दुसरे से घमासान करती नज़र आयेंगी

२०४ देशों में सिर्फ ३२ चोटी की टीमे ही इस विश्व कप में भाग ले सकेंगी। दक्षिण अफ्रीका के शानदार स्टेडियमो सारे मैच खेले जायेंगे । जहा पर विश्व कप में शामिल हुए देश अफ्रीकी धरती पर अपनी शक्ति उर्जा और कौशल को आजमाएंगे। एक तरफ जहा पूरा दक्षिण अफ्रीका फुटबालके इस महाकुम्भ को बेहद करीब से देखेगा वही दुनिया के सारे देश इसे टी वी या इन्टरनेट के माध्यम से देखेंगे ।

इस बार इटली के पास खिताब बचाने की चुनौती है वहीं बाकी देश इस कप को हासिल करने में एडी चोटी का जोर लगा देंगे। यदि खिताब के दावेदारों पर नज़र डाले तो स्पेन , इटली ,ब्राजील और इंग्लैंड इस खिताब के प्रबल दावेदार नज़र आ रहे हैं। वैसे इस बार के फीफा विश्व कप में कई उलटफेर देखने को मिले तो ताज्जुब मत करियेगा। क्यों की इस बार कुछ टीम ऐसे है जिनकी तैयारी अब तक किसी ने नहीं देखी है. उ. कोरिया ऐसी ही टीमों में से एक टीम है. १९६६ के बाद पहली बार शामिल हुई उ. कोरिया की टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। मजेदार बात ये है की उ. कोरिया का खेल अब तक किसी ने नहीं देखा है. उ. कोरिया की टीम अपने देश में किसी अज्ञात स्थान पर ६ माह की कड़ी ट्रेनिंग लेकर अफ्रीका पहुची है. और तो और अभ्यास मैच में भी किसी बाहरी को आने की इज़ाज़त नहीं थी. हर बार की तरह इस बार भी खिलाडियों का चोटिल होना एक समस्या बनी हुई है. एक तरफ जहां जर्मन कप्तान माइकल बालाक चोट के चलते विश्व कप से बाहर है वहीं दूसरी तरफ किक के जादूगर इंग्लैंड डेविड बेकहम भी चोट के चलते केवल दर्शक दीर्घा में नज़र आएंगे. जुबलानी पर चली जुबान ....... "जुबलानी" जी हाँ ये नाम है इस बार के विश्व कप में प्रयोग में लायी जा रही बाल का । जुबलानी का मतलब है "उत्सव मनाना।" पर कई देशों के गोल कीपर इसे देख कर बहुत तनाव में हैं. कहा जा रहा है की इस गेंद में ग्रिप नहीं है और ये हवा में सामान्य से अधिक स्विंग हो रही है जिसके कारण ये पता करना मुशिकल हो जाता है की गेंद कहा जा रही है.
निशाने पर हैं रिकार्ड ....... फीफा विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने का रिकार्ड ब्राजील के धुरंधर स्ट्राइकर रोनाल्डो के नाम है , जिन्होंने तीन विश्व कप के १९ मैचों में १५ गोल किये है। रोनाल्डो का रिकार्ड इस बार दांव पर है क्यों की जर्मनी के स्टार खिलाडी मिरोस्लाव क्लोस रोनाल्डो के इस खिताब के काफी करीब है. क्लोस के दो विश्व कप में ११ गोल हैं और इस बार के विश्व कप में क्लोस ज़रूर इस रिकार्ड को तोडना चाहेंगे . ज़ाहिर है ऐसे में बेहतरीन फ़ुटबाल देखने का नज़ारा मिलेगा .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें